पीएम मोदी को लेकर "द न्यूयॉर्क टाइम्स" में छापी खबर का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल, जानिए इसका सच?

पीएम मोदी को लेकर द न्यूयॉर्क टाइम्स में छापी खबर का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल, जानिए इसका सच?
एडिशन के फ्रंट पेज पर एक ब्रिज की तस्वीर थी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस में आयोजित स्टेट डिनर में भी शामिल हुए थे।

इसी बीच सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर " द न्यूयॉर्क टाइम्स " के फ्रंट पेज पर छपी एक न्यूज का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में लिखा है, "WORLD'S MOST LOVED AND MOST POWERFUL LEADER, IS HERE TO BLESS US" (दुनिया के सबसे पसंदीदा और सबसे शक्तिशाली नेता, हमें आशीर्वाद देने के लिए यहां है।) वायरल स्क्रीनशॉट को फेसबुक पेज पर 'योगी समर्थक ग्रुप' ने शेयर करते हुए लिखा है,"Proud to have prime minister like #Modi ji #ModiHaiToMumkinHai" जिसका हिंदी अनुवाद है: मोदी जी जैसे प्रधानमंत्री पाकर गर्व है।



पड़ताल-

भास्कर हिंदी ने जब वायरल स्क्रीनशॉट की पड़ताल की तो पाया कि द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने फ्रंट पेज पर पीएम मोदी को लेकर कोई भी खबर प्रकाशित नही की है और साथ ही सोशल मीडिया पर जो स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है वो भी फेक है। वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर रिवर्स इमेज का सहारा लिया। सर्च करने पर हमें स्क्रीनशॉट से जुड़ी कोई भी न्यूज नही मिली। इसके बाद हमने वायरल स्क्रीनशॉट की अच्छी तरह से छानबीन की जिसमें हमने पाया कि स्क्रीनशॉट में खबर के प्रकाशन का माह स्पेलिंग गलत है। स्क्रीनशॉट की न्यूज में जो पब्लिशिंग डेट है वो 26 सितम्बर 2021 है लेकिन मंथ की स्पेलिंग को सिंतबर होने के बजाए ' सेटपेम्बर ' लिखा गया है जो पूर्णता गलत है।

' द न्यूयॉर्क टाइम्स ' की खबर में सितंबर महीने की गलत स्पेलिंग होने से हमें स्क्रीनशॉट के फेक होने की आशंका हुई जिसके बाद हमने द न्यूयॉर्क टाइम्स की 26 सितंबर 2021 वाली खबर को उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर खोजा। जिसके बाद हमे 'द न्यू्यॉर्क टाइम्स' में पब्लिश 26 सिंतबर 2021 का एडिशन मिला। इस एडिशन के फ्रंट पेज पर एक ब्रिज की तस्वीर थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी कोई भी खबर नहीं छपी थी।


इसके साथ ही, हमें ट्विटर पर द न्यूयॉर्क टाइम्स के अकाउंट से 29 सिंतबर 2021 को किया गया एक ट्विट भी मिला। इस ट्विट में उन्होंने वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ी खबर का खंडन करते हुए लिखा था, " यह पूरी तरह से मनगंढ़त तस्वीर है । नरेंद्र मोदी पर हमारी तथ्यात्मक रिपोर्टिंग यहां देखी जा सकती है । "

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में पीएम मोदी से जुड़ी जो खबर प्रकाशित हुई है वह पुरानी है और पूर्णता गलत भी जिसकी पुष्टी द न्यूयॉर्क टाइम्स ने 29 सिंतबर 2021 को अपने ट्वीट के जरिए भी की थी। आख़िरकार, ये बात साफ हो जाती है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्जी स्क्रीनशॉट को एक बार फिर से असली खबर बताकर पेश किया जा रहा है जो बिल्कुल गलत है।

Created On :   23 Jun 2023 5:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story